यूपी बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी के मध्य से कराने की तैयारी

लखनऊ: सीबीएसई की 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं जारी होने के बाद यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं की तैयारी तेज हो गई है. माध्यमिक शिक्षा विभाग फरवरी मध्य से परीक्षाएं कराने की तैयारी कर रहा है। वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी परीक्षाएं समय पर कराने के निर्देश दिए हैं, ताकि अप्रैल में नया शैक्षणिक सत्र शुरू हो सके.

बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार चालू सत्र के प्रारंभ में घोषित शैक्षणिक कलैण्डर में मार्च माह में परीक्षाएं कराने का प्रस्ताव है, लेकिन विगत दिनों शासन स्तर पर हुई बैठक में यह प्रस्ताव था. परीक्षा शुरू करने के लिए। फरवरी के मध्य यानी 15 या 16 तारीख तक परीक्षा। कहा गया है कि कार्यक्रम इस तरह तय किया जाए कि होली यानी 8 मार्च तक परीक्षाएं संपन्न हो जाएं। इससे पहले 15 जनवरी से प्रायोगिक परीक्षाएं शुरू करने का प्रस्ताव है। ये परीक्षाएं दो चरणों में कराई जाएंगी। चरण 15 फरवरी तक।

यूपी बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी के मध्य से कराने की तैयारी

महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद का कहना है कि उच्च स्तर से बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम तय किया जा रहा है. शेड्यूल तय होने के बाद इसकी घोषणा की जाएगी। होली से पहले परीक्षा संपन्न कराने पर जोर हाईस्कूल में पंजीकृत परीक्षार्थियों की संख्या में 31,16,485 की वृद्धि हुई है। परीक्षा के लिए 58 लाख 67 हजार 398 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। पिछले साल 2022 में कुल पंजीकृत परीक्षार्थियों की संख्या 51 लाख 92 हजार 616 थी। अप्रैल में जब नतीजे आएंगे तो बोर्ड भी परीक्षाओं के बाद समय पर मूल्यांकन कार्य कराने की तैयारी कर रहा है ताकि नया शैक्षणिक सत्र ज्यादा प्रभावित न हो . हालांकि परिणाम अप्रैल में घोषित होने की संभावना है। परीक्षा समय से कराने के लिए जिलावार केंद्रों के आवंटन की प्रक्रिया जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं.

और नया पुराने