ऑनलाइन छुट्टी में फर्जीवाड़ा कर रहे प्राथमिक शिक्षक : विद्यालय महानिदेशक ने सभी जिलों के बीएसए से मांगा जवाब, मिलीभगत का संदेह

लखनऊ। प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों ने छुट्टी को लेकर ऑनलाइन व्यवस्था की मनमानी तोड़ी है। अवकाश के दिनों में भी मानव संपदा पोर्टल के माध्यम से ठगी की जा रही है। पोर्टल के डाटा की समीक्षा करने पर पता चला है कि एक-दो नहीं बल्कि 53 जिलों में शिक्षकों ने छुट्टी में फर्जीवाड़ा किया है. रिपोर्ट करने वाले प्रधानाध्यापक और खंड शिक्षा अधिकारियों (बीईओ) की ओर से कोई आपत्ति नहीं है, जो मिलीभगत माना जा रहा है। इस खुलासे के बाद स्कूल महानिदेशक ने संबंधित जिलों के बीएसए से पांच जनवरी तक जवाब मांगा है.

राज्य के 53 जिलों के शिक्षकों ने मानव संपदा पोर्टल पर अपनी लॉगिन आईडी से सुबह आकस्मिक अवकाश लिया और दोपहर में इसे रद्द कर दिया. सीएल निरस्त होते ही पोर्टल पर उपस्थिति दर्ज की गई। शिक्षक अवकाश पर रहे और अनुपस्थिति दर्ज भी नहीं की गई। अवकाश लेने व निरस्त करने की ऑनलाइन सूचना क्षेत्र के प्रतिवेदक शिक्षक एवं प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के पास स्वत: पहुंच जाती है। दोनों ने देखा और अनदेखा किया। विदित हो कि पोर्टल पर प्रत्येक गतिविधि मास्टर सर्वर पर रिकार्ड की जा रही है। इस बात की भी कोई आशंका नहीं थी कि पोर्टल की गतिविधि की स्क्रीनिंग हो सकती है। व्यवस्था प्रधानाध्यापक को चार दिन की सीएल स्वीकृत करने का अधिकार है और शेष अवकाश प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी द्वारा स्वीकृत है. प्राचार्य का प्रतिवेदन अधिकारी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी होता है।

ऑनलाइन छुट्टी में फर्जीवाड़ा कर रहे प्राथमिक शिक्षक

मानव संपदा पोर्टल सरकारी कर्मचारियों की सुविधा के लिए राज्य सरकार ने मानव संपदा पोर्टल शुरू किया है। प्रदेश के करीब 74 विभागों के कर्मचारियों को इसका लाभ मिल रहा है। पोर्टल से किसी भी विभाग का कर्मचारी नियुक्ति, अवकाश एवं स्थानांतरण आदि के लिए घर बैठे आवेदन कर सकता है। बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों और कर्मचारियों को भी इस पोर्टल पर ऑनलाइन सेवाएं मिल रही हैं। इस पोर्टल पर शिक्षकों को अवकाश या स्थानांतरण के लिए आवेदन करने की भी सुविधा है।

इन जिलों के शिक्षकों ने किया फर्जीवाड़ा

फर्जीवाड़ा में प्रदेश के 53 जिलों के शिक्षक शामिल हैं। इनमें उन्नाव, रायबरेली, सीतापुर, हरदोई, बाराबंकी, लखीमपुर, अयोध्या, सुल्तानपुर, आगरा, प्रयागराज, झांसी, गोरखपुर, बरेली, वाराणसी, अलीगढ़, अमेठी, औरैया, आजमगढ़, बलरामपुर, बांदा, बहराइच, बिजनौर, जालौन, हाथरस शामिल हैं। . , महोबा, जौनपुर, मथुरा, पीलीभीत, प्रतापगढ़, रामपुर, सहारनपुर, संत कबीरनगर, संत रविदासनगर, फतेहपुर, मिर्जापुर, कासगंज, एटा मैनपुरी।

शिक्षकों के आकस्मिक अवकाश के दौरान खेलकूद

शिक्षकों ने पोर्टल पर अवकाश का झांसा देकर आकस्मिक अवकाश का झांसा दिया। शिक्षकों ने पोर्टल पर आकस्मिक अवकाश (सीएल) और एक दिन का चिकित्सा अवकाश ऑनलाइन लिया। उसी दिन दोपहर 12 बजे के बाद शिक्षकों ने अवकाश निरस्त कर दिया। कुछ ने रात 10 बजे के बाद छुट्टी रद्द कर दी। अधिकारियों ने कारण नहीं पूछा, जबकि रिपोर्ट देने वाले अधिकारी की सिफारिश पर ही छुट्टी दी जाती है।

और नया पुराने